WiFi क्या है और वाई फाई कैसे काम करता है?

Nitin
By -
0
दोस्तों अगर आप एक internet user हैं तो आप WiFi का नाम तो जरूर सुना होगा या आपने इसे इस्तेमाल किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस wireless तकनीक के विकसित होने से पहले cables के माध्यम से फाइलों या किसी अन्य का आदान प्रदान किया जाता था।
wifi

बाद में जैसे-जैसे तकनीक विकसित होती गई वैसे ही नये-नये अविष्कार होते गए और आज अनेक wireless तकनीक विकसित हो चुकी है, जिनका हमारे जीवन में अहम हिस्सा है।

दोस्तों उन्हीं wireless तकनीक में से एक WiFi भी है आज मैं आपको wifi के बारे में बताउंगा कि Wi-Fi Kya Hai, यह कैसे काम करता है आदि।

Wi-Fi क्या है? ( What is WiFi In Hindi)

WiFi एक wireless local area network हैं। Wifi की full form Wireless Fidelity होती है। यह रेडियो तरंगों की मदद से नेटवर्क और इंटरनेट तक पहुंचने की एक युक्ति है।

WiFi के अविष्कार का श्रेय Victor Haze को जाता है इन्हें Wi-Fi का पिता भी कहा जाता है। इसे लगभग 1997 में शुरु किया था इसके विकास के लिए एक समिति 1990 में स्थापित की गई थी।


WiFi कैसे काम करता है?

WiFi एक बहुत ही अच्छा wireless network है इसकी मदद से हम बिना किसी तार के laptop, computer ya mobile को किसी नेटवर्क या इंटरनेट से आसानी से जोड़ सकते हैं।
  • हॉटस्पॉट और राउटर: WiFi नेटवर्क को स्थापित करने के लिए हमें एक वायरलेस राउटर या एक्सेस पॉइंट की आवश्यकता होती है। यह राउटर एक हॉटस्पॉट की तरह काम करता है, जो एक विशिष्ट क्षेत्र में WiFi सिग्नल प्रसारित करता है।
  • सिग्नल ट्रांसमिशन: राउटर इंटरनेट कनेक्शन को वायरलेस सिग्नल में बदल देता है। यह सिग्नल रेडियो तरंगों के रूप में प्रसारित होते हैं, यह लगभग 2.4 GHz या 5 GHz की आवृत्ति पर काम करता है।
  • डिवाइस कनेक्शन: WiFi सक्षम उपकरण जैसे कि स्मार्टफोन, लैपटॉप, टैबलेट और अन्य उपकरण, राउटर द्वारा प्रसारित सिग्नलों को प्राप्त करते हैं। ये उपकरण राउटर के सिग्नल को पकड़ते हैं और एक वर्चुअल नेटवर्क के माध्यम से इंटरनेट से कनेक्ट होते हैं।
  • डाटा ट्रांसफर: एक बार कनेक्शन स्थापित होने के बाद उपकरण और राउटर के बीच डाटा वायरलेस रूप से आदान-प्रदान होता है।
  • सुरक्षा: WiFi नेटवर्क की सुरक्षा के लिए विभिन्न एन्क्रिप्शन तकनीकों का उपयोग किया जाता है, जैसे WPA (WiFi Protected Access) और WPA2। ये तकनीकें नेटवर्क को अनधिकृत उपयोग से सुरक्षा प्रदान करती हैं।
Wi-Fi में हम हॉटस्पॉट क्षेत्र बनाकर इंटरनेट का उपयोग करते है। यह हॉटस्पॉट क्षेत्र वायरलेस एडोप्टर का Use करके बनाया जाता है।

अपनी किसी भी डिवाइस को wifi se connect करने के लिए हमारी डिवाइस में network adapter होना चाहिए क्योंकि इसी के माध्यम से अपनी डिवाइस में wifi का इस्तेमाल कर सकते हैं।
WiFi Standards Timeline

WiFi एक सीमित क्षेत्र के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी मदद से आप अपनी फाइलों का भी आदान-प्रदान कर सकते हैं।

Wi-Fi की सबसे अच्छी बात और इसकी खासियत यह है कि इसकी speed बाकि सेवा प्रदाताओं द्वारा दी गई स्पीड से कई गुना फास्ट होती है। जिससे हम अपने 10 मिनट के काम को 5 मिनट में पूरा कर सकते है।

जहां WiFi के लाभ है तो इसके नुकसान भी बहुत है। कुछ लोग इसका उपयोग अच्छे कामों के लिए करते हैं लेकिन कुछ लोग इसका उपयोग गलत तरीके से करते हैं और किसी भी सिस्टम की जानकारी को चुरा लेते हैं। इसलिए हमें अपने wifi network ka password किसी अन्जान व्यक्ति के साथ नहीं शेयर करना चाहिए।
Tags:

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)